Saturday 11 March 2017

यन्त्र

श्री यंत्र: श्री यंत्र अत्यंत शक्तिशाली यंत्रराज है इस महायंत्र में त्रेलोक्य मोहन अर्थात तीनों लोको को मोहित करने की शक्ति, सर्वरक्षाकारक शक्ति, सर्वव्याधि निवारक शक्ति, सर्वसंकट नाशक शक्ति, सर्वसिद्धि प्रदायक शक्ति, सर्वार्थ साधक शक्ति, सर्वसौभाग्य प्रदायक शक्ति, समाहित है। यह यंत्रराज अत्यंत चमत्कारी है। इसका नित्य पूजन मनुष्य को जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में श्रेष्ठतम उन्नति प्रदान करता है। इस महायंत्र (श्रीयंत्र) की पूजा पूर्व या उत्तर की ओर मुख करके की जाती है। यह यंत्रराज व्यापारिक स्थल या निवास स्थान में स्थापित किया जाता है। श्रीविद्या के सिद्ध साधक द्वारा प्राणप्रतिष्ठित, शुभ मुहूर्त में निर्मित चमत्कारी आलौकिक दिव्य शक्तियों से परिपूर्ण श्रीयंत्र का पूजन सुख, सौभाग्य, समृद्धि, स्थिर लक्ष्मी को देने वाला है। इस प्राण प्रतिष्ठित श्रीयंत्र की नित्य पूजा से महा-षक्तिशाली, सर्ववैभव प्रदान करने वाली भगवती श्रीविद्या की कृपा प्राप्त होती है।


महालक्ष्मी यंत्र: महालक्ष्मी यंत्र की अधिष्ठात्री देवी भगवती कमला है। यह यंत्र अत्यंत श्रेष्ठ शक्तियों से युक्त है। इस यंत्र का पूजन पूर्व या उत्तर में मुख करके करना चाहिये। यंत्र पूजन के समय श्वेत हाथियों के द्वारा स्वर्ण कलशों से स्नान करती हुई कमल पर विराजमान महालक्ष्मी का ध्यान करना चाहिये। स्वर्ण, रजत (चांदी) अथवा ताम्रपत्र पर शुभ मुहूर्त में निर्मित और सिद्ध मंत्रों द्वारा प्राण-प्रतिष्ठित महालक्ष्मी यंत्र का पूजन मनुष्य को शांति, कार्यक्षेत्र में उन्नति और समृद्धि देता है।

कुबेर यंत्र: कुबेर यंत्र, धनादीश अर्थात धन के स्वामी और रक्षक कुबेर की कृपा प्राप्ति का श्रेष्ठ साधन है। कुबेर यंत्र साधना-पूजन के प्रभाव से मनुष्य श्रेष्ठधनी होता है। शुभ मुहूर्त में निर्मित सिद्ध मंत्रों द्वारा प्राण-प्रतिष्ठित कुबेर यंत्र का धन प्रदायक साधनाओं में मुख्य स्थान है। इस यंत्र का नियमित पूजन मनुष्य को सदैव धनी बनाकर रखता है।

श्री कनकधारा यंत्र: यह यंत्र धन-समृद्धि प्रदान करने की अद्भुत क्षमता से युक्त है। पूर्व में आद्य शंकराचार्य ने इसी यंत्र के प्रभाव से स्वर्णवर्षा की थी। इसी कारण इसे कनकधारा यंत्र के नाम से जाना जाता है। श्रेष्ठ मुहूर्त में निमित्त और सिद्ध मंत्रों से प्राण-प्रतिष्ठित, इस यंत्र का नित्य पूजन मनुष्य को धन समृद्धि और उन्नति प्रदान करता है।

No comments:

Post a Comment